नशे की बीमारी ज़िंदगी पे भारी - 1 shama parveen द्वारा प्रेरक कथा में हिंदी पीडीएफ

Featured Books
  • हीर... - 28

    जब किसी का इंतज़ार बड़ी बेसब्री से किया जाता है ना तब.. अचान...

  • नाम मे क्या रखा है

    मैं, सविता वर्मा, अब तक अपनी जिंदगी के साठ सावन देख चुकी थी।...

  • साथिया - 95

    "आओ मेरे साथ हम बैठकर बात करते है।" अबीर ने माही से कहा और स...

  • You Are My Choice - 20

    श्रेया का घरजय किचन प्लेटफार्म पे बैठ के सेब खा रहा था। "श्र...

  • मोमल : डायरी की गहराई - 10

    शाम की लालिमा ख़त्म हो कर अब अंधेरा छाने लगा था। परिंदे चहचह...

श्रेणी
शेयर करे

नशे की बीमारी ज़िंदगी पे भारी - 1

नशा एक तरह की लत होती है। जो कभी भी किसी को भी हो सकती है। नशा कई तरह का होता है। जैसे- प्यार का नशा, पेसो का नशा ।
ऐसे ही एक नशा है नशीली दवाओं का नशा ।जो की किसी भी इंसान की जिन्दगी पूरी तरह से बरबाद कर देता है।

आज कल नशीली दवाओं का नशा सब पे चल गया है। यह एक तरह का ट्रैंड बन गया है जैसे की कपड़ो और फैशन का ट्रैंड चलता है। आज आधे से ज्यादा युवा इस लत में लगे हुए है। और उन्हे यह एक बहुत ही मजेदार चीज लगती है।

आज अगर नशीली दवाओं का सेवन इतना बढ़ रहा है तो इसका सबसे बड़ा दुश्मन एक दोस्त है क्योंकि एक दोस्त ही दूसरे दोस्त को इस का लालच देता है। और धीरे धीरे उसे इसमें धकेल देता है। जिससे की वो भी इसका आदी हो जाता है। और फिर वो दूसरे को इसका आदी बनाते हैं।

जिस तरह से आज हमारे देश के युवा वर्ग के लोग इसकी चपेट में आ रहे हैं। यह बात हमारे लिए काफी निराशा जनक है।

इसी के साथ आज मै आपको एक ऐसे लड़के की कहानी बताने जा रही हु। जिसकी जिन्दगी नशे की लत की वजह से पूरी तरह से बरबाद हो जाती है।

एक लड़का था रोहित । वो अपने घर में सबसे बड़ा था। उसके दो छोटे और भाई भी थे। रोहित एक शहर में अपने मम्मी पापा और भाईयो के साथ रहता था।

सब बच्चो की तरह रोहित भी स्कूल जाता था। उसके भी स्कूल में बहुत सारे दोस्त थे। रोहित के पापा एक बड़ी कंपनी में काम करते थे। और उसकी मम्मी घर में रहती थी। रोहित एक बहुत ही सीधा सादा सा लड़का था।

वो पूरे मोहल्ले का सब से शरीफ लड़का था। जसकेकुछ भी ऐब नही था। पूरा मोहल्ला उसकी तारीफ करता था तथा अपने बच्चो को उसी की तरह बनने को बोलते थे।

रोहित स्कूल में भी सबसे अच्छा बच्चा था। सभी स्कूल में भी उसकी तारीफ करते थे। रोहित के दोस्त बहुत से थे। जिनके साथ वो खेलता था।

एक दिन राजू नाम का लड़का जो की रोहित का दोस्त था। उसके साथ बैठता है और उससे बाते करता है। बातो बातो में राजू रोहित से पूछता है की क्या तुम ड्रग्स लेते हो । तो रोहित बोलता है नही नही में एसा लड़का नही हु.... तुम कैसी बातें कर रहे हो । रोहित बहुत ही गुस्सा हो जाता है।

तब राजू कहता है अरे तुम तो गुस्सा हो गए मैं तो मजाक कर रहा था।
तब रोहित कहता है की देखो आज तो ठीक था पर अब दोबारा ये मजाक मुझसे मत करना।

फिर एक दिन रोहित और राजू स्कूल से घर जाते हैं रास्ते में वो देखते है की एक पेड़ के नीचे लडको का झुंड होता है रोहित राजू से पूछता है की यहां क्या हो रहा है। तो राजू बोलता है की पता नही चलो देख के आते हैं।

तभी वो दोनो भी वहा चले जाते हैं और क्या देखते हैं की सारे लड़के झुंड बना के ड्रग्स ले रहे हैं तो रोहित पूछता है की ये क्या कर रहे हैं तब राजू बताता है की ये लड़के ड्रग्स ले रहे हैं। फिर वो लड़के रोहित और राजू से भी आने को बोलते हैं मगर रोहित मना करके आगे चला जाता है और राजू वही बैठ जाता है।

तब राजू बाकी लडको को बताता है की केसे उसने रोहित को उल्लू बना के यहां लाया था मगर वो फिर भी उनके जाल में नही फसा। फिर अगली सुबह जब रोहित स्कूल जाता है तो उसे राजू मिलता है। फिर रोहित उससे बोलता है की तुम कितने बुरे लड़के हो । अब में तुमसे बात नही करूंगा। तब राजू कहता है की अरे सुनो तो मे क्या करता।अगर मै वहा नही बैठता तो वो मुझे मारते। इसी लिए मुझे वहा बैठना पड़ा।

इसी तरह बातो बातो में राजू ने रोहित को पागल बना दिया। और और फिर दोनो क्लास में चले गए। अब रोहित राजू के साथ कुछ ज्यादा ही रहने लगा....... एक दिन रोहित ने राजू के पास एक पैकेट देखा और उसने पूछा की ये क्या है... तब राजू ने बोला की ये तुम्हारे काम की नही है।

मगर रोहित नही माना । उसने उससे फिर पूछा तब राजू ने उसे खोल के दिखाया की ये ड्रग्स है। रोहित को वो बहुत ही अच्छी लगीं । तब राजू ने बताया की। इसका टेस्ट भी बहुत अच्छा होता है।

फिर रोहित घर चला गया । वो रात भर यही सोचता रहा कि ये दिखने में कितना सुंदर था काश में भी इसे ले सकता। वो रात भर यही सोचता रहा कि जब रोहित इसे ले सकता है तो में क्यू नही।

फिर अगली सुबह रोहित स्कूल जाता है और राजू से उसके बारे में पूछता है की वो जो कल तुम अपने साथ लाए थे क्या आज भी लाए हो तभी राजू बोलता है और उसके बाद वो उसे दिखाता है । तभी क्लास में टीचर आ जाता है और उन दोनो को देख लेता है...........
कर्मशे........